Powered By Blogger

Monday, November 1, 2010

बराक के पहले दीपावली

by Bansal Surendra on Sunday, October 31, 2010 at 2:26pm

बराक ओबामा भारत के दौरे पर उस वक़्त आ रहे हैं जब देश अपने परंपरागत  उत्सवी त्यौहार दीपावली  की रोशनी से जगमग  कर रहा होगा, फिर भी बराक और दूसरे सब कार्य दीपावली के आगे फीके लग रहे हैं. 
शनि - पुष्य से ही बाज़ार सज कर व्यस्त हो गए हैं ,परिवारों  में भी उत्सव की तैयारियों  की व्यस्तता है . ५ नव. की तैयारियां  दीपों के उस उत्सव के लिए है  जिसके आगमन से वैभव रूपी लक्ष्मी हर घर में पदार्पित होती है . साल में एक बार लक्ष्मी जी इसी तरह आती हैं और हर घर में ख़ुशी  बाँट जाती है.
बराक ओबामा की फिर क्या खबर लें , अभी किसे  फुर्सत है बराक के आने पर नाप तोल करने की . बहुत से भारतीयों को अभी पता ही नहीं है की अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आ रहे है चार दिन में यहाँ से बिदा होंगे . सच, यह भी एक  घटना है जो होने जा रही है, न्यूज़ चैनल वाले बहुत  चिल - पौं करते हैं लेकिन दीपावली पर उन्हें खामोश टी नहीं लेकिन संयमित होना पडेगा और बराक के पहले  लक्ष्मी पूजन की विधियाँ और तंत्र- मंत्र के लुभावने नुस्खें बताना ही पड़ेंगें.
दिल्ली में तो मैं हूँ नहीं , नहीं तो आपको बतलाता की किस चेनल वाले ने कितने  पारिश्रमिक  पर कैसे- कैसे पंडित , तांत्रिक और ज्योतिषियों को एक प्रोफेशनल  की तरह बुक किया है. आखिर दीपों के पम्परागत त्यौहार की रंगत से कौन दूर हो सकता है फिर चैनल्स तो पक्के मास्टर हैं अपने प्रोफेशन में. उन्हें बराक के पहले  दीपावली को महत्व देना ही पडेगा .
दीपों के इस पावन त्यौहार पर हम आपसे ज्यादा राजनैतिक, सामाजिक, दार्शनिक बातें नहीं करना चाहते , परम्पराओं  में  साथ निभाते हुए आपकी ख़ुशी का एक दीप हम भी प्रज्वलित करना चाहते है , इस कामना के साथ की मेरे राष्ट्र में कभी कोई विपदा न आये , लक्ष्मीजी  की कृपा ऐसी  बने कि हर भूखे जन को भरपेट अन्न मिले. बेकाम को काम, बेसहारे को सहारा मिल सके, जहाँ दुःख हो वहां सुख का वैभव हो, मुद्राएँ भी वहां ज्यादा फले जहाँ उसकी प्राथमिक जरुरत हो  और आप सबकी कामनाएं फलीभूत हों.
दीपावली पर हार्दिक -हार्दिक शुभकामनाएं !!
सुरेन्द्र bansal

No comments:

Post a Comment

thanks for coming on my blog