Powered By Blogger

Sunday, December 18, 2011

तो होगा अपना ही जश्न और अपना ही आभार

 लोकपाल बिल की तैयारी  है.यह जन लोकपाल होगा या नहीं यह नहीं कहा जा  सकता लेकिन सरकार अपने स्तर पर लोकपाल बिल  के लिए अब तैयार दीखती है . सरकार ने जिस तरह जन लोकपाल की मांगो पर अलग से बिल  संसद में रखे वह  सरकार की मानसिक मंजूरी का दस्तावेज़  है दिखावे के लिए सरकार अपने  अड़ियल रुख पर कायम है लेकिन अन्ना और उसकी टीम को , लगता है सरकार अब मौका नहीं देगी .

अन्ना ने कहा १ दिस. को या तो जेल भरो आन्दोलन होगा या आभार  दिवस . सरकार क्या करने जा रही है यह सोमवार को संसद में नज़र आएगा पर जो लग रहा है उससे जाहिर है सरकार खुद जश्न मनायगी और आभार भी खुद  . जनलोकपाल के प्रावधानों की मंजूरी भी अचरज भरी हो सकती है सरकार कुछ कड़े नियम भी बना सकती है जन लोकपाल के लिये  चले आन्दोलन से कांग्रेस जितनी  आहत  हुई है वह सत्तर के दशक में हुए जे पी आन्दोअलन की याद दिलाता है . यूपीए बौखलाहट में है और अन्ना की टीम इसे बढ़ाने में जरा भी कसर नहीं रख रही है . अब अन्ना और सरकार  के बीच संवाद ख़त्म सा है . अन्ना राह देख रहे है और सरकार वही कर रही है उसे जो करना है. अन्ना टीम के साथ मिल बैठकर कोई काम की इच्छा सरकार की नहीं है . 
जाहिर है केंद्र सरकार लोकपाल को गंभीरता से पूरा भी करेगी और अन्ना हजारे की टीम को धता भी बताएगी . इसलिए नहीं कह सकते कि आने वाला मसौदा जन लोकपाल ही होगा . मसौदा वह सभी परिप्रेक्ष्य के संदर्भित हो सकता है जो जन लोकपाल के भीतर हैं पर उसके रास्ते और तरीके अलग हो सकते हैं .
यू पी ए  चाहेगी की लोकपाल से उनकी छबि को लगे बट्टे को किसी तरह साफ़ किया जा सके . जन लोकपाल  आन्दोलन से पूरी सरकार आज भ्रष्ट नज़र आ रही है कांग्रेस के पास यही सबसे बढ़ी चुनौती है कि वह कैसे इन दाग से बाहर आये. सारी  मशक्कत १० जनपथ से साउथ नार्थ ब्लाक तक इसी को लेकर है . कांग्रेस ने व्हिप जारी कर सांसदों से कहा भी है कि सोमवार से संसद में हाज़िर रहे मतलब साफ़ है सरकार सब कुछ वही करेगी जो उसे जिस तरह पसंद है . अन्ना और उनकी टीम उसे बिलकुल पसंद नहीं है इसलिए हेर फेर सब कुछ होगा .
अन्ना सोनिया के घर विरोध करेंगें या  फूल देंगें यह वक़्त बताएगा या  फिल वक़्त सरकार इस मूड में नहीं है कि अन्ना और  उनका आन्दोलन फिर सर चढ़कर  बोले . सरकार इतनी भोली नहीं है कि हरबार अपनी नाक में दम भरने दें वह इसके लिए इलाज़ जरुर करेगी और लगता है खुद ही जश्न मनायेगी और खुद ही आभार प्रकट करेगी .

No comments:

Post a Comment

thanks for coming on my blog